रिज्यूमे लिखने का सही तरीका हिंदी में

TechiNikhil
By -
0


आज के competitive job बाजार में, अपने सपनों की नौकरी पाने के लिए एक अच्छी तरह से तैयार किया गया पेशेवर बायोडाटा होना आवश्यक है। एक बायोडाटा संभावित नियोक्ताओं पर आपकी पहली छाप के रूप में कार्य करता है, जो आपकी योग्यता, कौशल और अनुभवों को उजागर करता है। एक ऐसा बायोडाटा बनाने के लिए जो सबसे अलग दिखे और नियुक्ति करने वाले प्रबंधकों का ध्यान खींचे,

इस step-by-step guide का पालन करें कि एक पेशेवर बायोडाटा कैसे बनाया जाए जो आपकी विशेषज्ञता को प्रदर्शित करता है और आपकी desired job पाने की संभावनाओं को बढ़ाता है।

 

पेशेवर रिज्यूम (Resume) कैसे बनाएं

1. रिज्यूम (Resume) के उद्देश्य को समझें

रिज्यूम बनाने से पहले, इसके उद्देश्य को समझना महत्वपूर्ण है। आपका रिज्यूम सिर्फ आपके काम का इतिहास नहीं है; यह आपको नौकरी चाहने वाले नियोक्ताओं के सामने प्रस्तुत करने वाला एक मार्केटिंग टूल है। अपने लक्ष्य पद की पहचान करें और अपना रिज्यूम उसके अनुसार तैयार करें।


2. सही फॉर्मैट चुनें

रिज्यूम के फॉर्मैट का चयन नियोक्ताओं द्वारा कितने अच्छे से स्वीकार किया जाता है।

 

3. महत्वपूर्ण संपर्क जानकारी शामिल करें

अपने रिज्यूम में अपना पूरा नाम, फोन नंबर, ईमेल पता, और पेशेवर लिंक्डइन प्रोफ़ाइल लिंक शामिल करें। अपने ईमेल पते को पेशेवर बनाएं और उपयोगकर्ता-नाम (निकनेम) का इस्तेमाल करें।

 

4. आकर्षक रिज्यूम शीर्षक तैयार करें

आपके रिज्यूम के शीर्षक को एक संक्षेप्त और प्रेरणादायक वक्तव्य बनाएं जो आपके पेशेवर पहचान और आपके इच्छित पद को लेकर है। उदाहरण के लिए, "अनुभवी मार्केटिंग पेशेवर - डिजिटल मार्केटिंग मैनेजर पद के लिए खोज।"

 

5. प्रभावशाली सारांश/उद्देश्य वक्तव्य लिखें

अपने रिज्यूम की शुरुआत करें एक शक्तिशाली सारांश (अनुभवी पेशेवरों के लिए) या उद्देश्य (प्रारंभिक स्तर के उम्मीदवारों के लिए) से। यह वक्तव्य आपके कौशल, अनुभव और करियर के लक्ष्य का एक संक्षेप्त झलक प्रदान करेगा।

 

6. पेशेवर अनुभव को उभारें

इस section के अंतर्गत, अपने पेशेवर अनुभवों को उलटे क्रम में सूचीबद्ध करें। हर भूमिका में अपनी उपलब्धियों, जिम्मेदारियों, और योगदानों को बयां करने के लिए बुलेट पॉइंट्स का उपयोग करें। आपके द्वारा किए गए योगदानों को संख्या में प्रदर्शित करके अपने प्रभाव को दिखाएँ।

 

7. शिक्षा और प्रमाणिकरण का प्रदर्शन करें

अपनी educational background, degrees, और उचित certifications को शामिल करें। अगर आप अनुभवी पेशेवर हैं, तो इस खंड को अपने पेशेवर अनुभव के बाद रखें।

 

8. मुख्य कौशलों को प्रदर्शित करें

एक अलग section बनाएं जिसमें आपके प्रमुख कौशलों को और योग्यताओं को प्रदर्शित किया जा सकता है, जो आपके आवेदन किए जा रहे पद के साथ मेल खाते हैं। इसमें hard skills (जैसे तकनीकी योग्यताएं) और Soft skills (जैसे संचार, नेतृत्व) दोनों को शामिल करें।

 

9. उपलब्धियों के साथ अपने अद्भुत योगदान दिखाएं

अन्य आवेदकों से अलग होने के लिए, अपने रिज्यूम में अद्भुत उपलब्धियों के लिए एक खंड शामिल करें। अपने करियर में प्राप्त सभी पुरस्कार, सम्मान, या महत्वपूर्ण योगदानों का का उल्लेख करें।

 

10. अपने रिज्यूम को उच्चतम दर्जा देने के लिए पॉवर वर्ड्स का उपयोग करें

अपने रिज्यूम में "पॉवर वर्ड्स" और कार्रवाई क्रियाएं (जैसे "हासिल किया", "अग्रिमन चलाया", "आरंभ किया" आदि) का उपयोग करके उसे आकर्षक और गतिशील बनाएं।

 

11. प्रत्येक नौकरी आवेदन के लिए अपने रिज्यूम को अनुकूलित करें

हर नौकरी आवेदन के लिए समान जनरेटिक रिज्यूम भेजें। प्रत्येक पद के लिए अपने रिज्यूम को अनुकूलित करें, जिसमें आपकी योग्यताएं और अनुभव संबंधित पद की जरूरतों से मेल खाते हों।

 

12. एटीएस (एप्लिकेंट ट्रैकिंग सिस्टम) के लिए अपने रिज्यूम को अनुकूलित करें

कई कंपनियां नौकरी आवेदन को मानव नेतृत्व से पहले एटीएस (एप्लिकेंट ट्रैकिंग सिस्टम) से स्कैन करती हैं। एटीएस स्क्रीनिंग पार करने की संभावना को बढ़ाने के लिए, नौकरी के विवरण में से उपयुक्त कीवर्ड्स का उपयोग करें।

 

13. संक्षेप्त और पठनीयता को बनाएं रखें

अपने रिज्यूम को एक या दो पृष्ठों तक सीमित रखें और स्पष्ट और अच्छे फॉन्ट का उपयोग करें। बड़े पेराग्राफ का उपयोग करने से बचें और रीडेबिलिटी को बेहतर बनाने के लिए बुलेट पॉइंट्स का उपयोग करें।

 

14. पेशेवर डिजाइन का उपयोग करें

दृश्यमान रूप से आकर्षक रिज्यूम आपका प्रभाव छोड़ सकता है। संवेदनशील रंगों या आइकन्स का उपयोग करके पेशेवर डिजाइन का उपयोग करें।

 

15. व्यक्तिगत कवर पत्र को शामिल करें

जब भी संभव हो, अपने बायोडाटा के साथ एक वैयक्तिकृत कवर लेटर संलग्न करें। इसका उपयोग यह समझाने के लिए करें कि आप नौकरी के लिए बिल्कुल उपयुक्त क्यों हैं और स्थिति में अपनी वास्तविक रुचि व्यक्त करें।

 

16. ध्यान से समीक्षा और संपादन करें

अपने रिज्यूम को कई बार पढ़ें ताकि ग्रामर त्रुटियों या टाइपोज़ को पकड़ सकें। एक अच्छी तरह से well-edited बायोडाटा विवरण और professionalism पर ध्यान दर्शाता है।

 

 

17. पेशेवर संवाद में अपने रिज्यूम को भेजें

रिज्यूम बना लिया? अब आप तैयार हैं इसे पेशेवर संवाद में भेजने के लिए। अपने रिज्यूम को विभिन्न पेशेवर वेबसाइटों पर अपलोड करें और भीतरी आधारित पोस्ट करें।

 

18. पेशेवर रिज्यूम के लिए प्रिय परीक्षण शुरू करें

अपने रिज्यूम को दोस्तों, परिवार, या पेशेवर परीक्षण सेवाओं को भेजकर संशोधित करने के लिए प्रेरित करें। उनसे फीडबैक और सुझाव मांगें और अपने रिज्यूम को समझदारी से और बेहतर बनाएं।

 

19. रिज्यूम से संबंधित प्रश्नों के लिए तैयार रहें

नौकरी चाहने वाले नियोक्ता अक्सर रिज्यूम से संबंधित प्रश्न पूछते हैं। आपके रिज्यूम के माध्यम से पूछे जाने वाले सामान्य प्रश्नों का संबंधित और सुगम जवाब तैयार करें।

 

रिज्यूम (Resume) के सवालों के जवाबFAQs


Q: क्या मैं रिज्यूम में अपनी छवि शामिल कर सकता हूँ?

 

A: हां, रिज्यूम में अपनी छवि शामिल करना आम बात है। इससे आपके रिज्यूम को व्यक्तिगत बनाने में मदद मिलती है और आपको अद्भुत नौकरी के अवसरों की तलाश में आसानी होती है।

 

Q: क्या मैं अपने रिज्यूम में एक कवर पत्र शामिल करना चाहिए?

 

A: हां, एक व्यक्तिगत कवर पत्र अपने रिज्यूम के साथ भेजना विशेष रूप से उचित होता है। यह आपके प्रोफेशनल परिचय को बढ़ावा देता है और आपके कौशल, अनुभव, और योग्यताओं को प्रस्तुत करने में मदद करता है।

 

Q: क्या मैं एक रिज्यूम टेम्पलेट का उपयोग कर सकता हूँ?

 

A: जी हां, रिज्यूम टेम्पलेट का उपयोग एक शुरुआती बिंदु के रूप में उपयुक्त है। लेकिन ध्यान दें कि आप टेम्पलेट को अपने व्यक्तिगत योग्यता के साथ अनुकूलित करें ताकि आपका रिज्यूम अन्य उम्मीदवारों से अलग दिखे।

 

Q: क्या मैं एटीएस (एप्लिकेंट ट्रैकिंग सिस्टम) के लिए अपने रिज्यूम को अनुकूलित करना चाहिए?

 

A: हां, अपने रिज्यूम को एटीएस के लिए अनुकू

 

लित करना जरूरी है। एटीएस सिस्टम स्क्रीनिंग पार करने में मदद करता है जिससे आपके रिज्यूम के महत्वपूर्ण कौशल और योग्यताएं संक्षेप्त रूप से प्रदर्शित होती हैं।

 

Q: कौन से फॉर्मैट में रिज्यूम तैयार करना उचित है?

 

A: रिज्यूम तैयार करने के लिए तीन सामान्य फॉर्मैट हैं - कालावधि-आधारित, कार्यात्मक, और संयोजनात्मक। आपके रिज्यूम का चयन आपके करियर और पद के आधार पर करें।

 

 निष्कर्ष (Conclusion):

 

पेशेवर रिज्यूम बनाना एक श्रेष्ठ रूप से आकर्षक रिज्यूम बनाने का महत्वपूर्ण कदम है।

 

उपरोक्त संक्षेपित गाइड के माध्यम से, आप अपने रिज्यूम को बेहतर बनाने के लिए एक स्टेप-बाय-स्टेप गाइड को सुसंगत रूप से प्राप्त करेंगे। अपने प्रोफेशनल परिचय को निखारने के लिए अपने कौशल, अनुभव, और योग्यता को उभारने के लिए उपर्युक्त टिप्स का पालन करें।


Tags:

एक टिप्पणी भेजें

0टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें (0)